पीली और काली हल्दी के टोटके और उपाय


Peeli Aur Kaali Haldi Se Jude Totke Or Upay 

आप सबने पीली हल्दी के बारे में तो सुना ही है परन्तु काली हल्दी भी पाई जाती है। काली हल्दी का प्रयोग ज्योतिष तथा तंत्र-मंत्र में विशेष रूप से किया जाता है। यह अनेकों प्रकार के बुरे टोने-टोटकों को दूर करती हमें दुर्भाग्य से बचाती है। 

peeli aur kali hadi upay

हल्दी जैसे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होती है वैसे ही ज्योतिष विज्ञान में भी इसके बहुत से फायदे होते है . 

>> शिवलिंग पर किस चीज के अभिषेक से क्या फल प्राप्त होता है

>> बुधवार को गणेश कृपा के लिए करे ये उपाय

हल्दी के पीले रंग को बृहस्पति से जोड़ा जाता है, इसलिए ज्योतिषशास्त्र के अंतर्गत किसी जातक की कुंडली में मौजूद कमजोर बृहस्पति को मजबूती प्रदान करने के लिए हल्दी का प्रयोग किया जाता है। बृहस्पति को मजबूत करने के लिए यह एक रामबाण इलाज माना गया है। 

काली हल्दी का प्रयोग बड़ा ही सहज है। इसके लिए केवल आपको घर से निकलने के पहले काली हल्दी का तिलक सिर पर लगाना होगा फिर आपके काम में सफलता सुनिश्चित रूप से प्राप्त होती है।

>> रुका और फंसा हुआ धन प्राप्ति के उपाय

>> काले घोड़े की नाल से जुड़े प्रभावशाली उपाय

पीली और काली हल्दी के चमत्कारी उपाय

(1) यदि परिवार में कोई व्यक्ति निरंतर अस्वस्थ्य रहता है, तो प्रथम गुरुवार को आटे के दो पेड़े बनाकर उसमें गीली चीने की दाल के साथ गुड़ और थोड़ी सी पिसी काली हल्दी को दबाकर रोगी व्यक्ति के ऊपर से सात बार उतार कर गाय को खिला दें। यह उपाय लगातार तीन गुरुवार करने से आश्चर्यजनक लाभ मिलेगा।

(2) यदि किसी व्यक्ति या बच्चे को नजर लग गई है, तो काले कपड़े में हल्दी को बांधकर 7 बार ऊपर से उतार कर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें।

काली हल्दी के उपाय


(3) किसी की जन्मपत्रिका में गुरु और शनि दोष है , तो वह जातक यह उपाय जरुर करे – शुक्लपक्ष के प्रथम गुरुवार से नियमित रूप से काली हल्दी पीसकर तिलक लगाने से ये दोनों ग्रह शुभ फल देने लगेंगे।

(4) यदि किसी के पास धन आता है पर अनावश्यक खर्चे भी होते रहते है तो धन संचय के लिए यह टोटका काम में ले । शुक्लपक्ष के प्रथम शुक्रवार को चांदी की डिब्बी में काली हल्दी, नागकेशर व सिंदूर को साथ में रखकर मां लक्ष्मी के चरणों से स्पर्श करवा कर धन रखने के स्थान पर रख दें। यह उपाय करने से धन रुकने लगेगा।

(5) यदि आपके व्यवसाय में निरंतर गिरावट आ रही है, तो शुक्ल पक्ष के प्रथम गुरुवार को पीले कपड़े में काली हल्दी, 11 अभिमंत्रित गोमती चक्र, चांदी का सिक्का व 11 अभिमंत्रित धनदायक कौडि़यां बांधकर 108 बार विष्णु मंत्र ‘ऊँ नमो भगवते वासुदेव नमः’ का जाप कर धन रखने के स्थान पर रखने से व्यवसाय में प्रगतिशीलता आ जाती है।

>> बड़ा नुकसान करवाता है मंगल दोष , जाने दोष दूर करने के उपाय

(6) यदि आपका व्यवसाय मशीनों से संबंधित है और आए दिन कोई महंगी मशीन आपकी खराब हो जाती है, तो आप काली हल्दी को पीस मशीनो पर लगाये | यदि बुरी नजर का दोष होगा तो वो दूर हो जायेगा |

(7) यदि किसी को नजर दोष लगी है तो एक काले कपडे में कलि हल्दी डालकर उस व्यक्ति के सिर पर सात बार फेरे तो बहते जल में बहा दे । आराम मिलेगा |

(8) गृह शांति के लिए काली हल्दी को सिद्ध करके 1 काले कपडे में बांधकर सही समय मुहूर्त में घर के मुख्य द्वार पर लटका दे |

(9) दीपावली के दिन यह टोटका जरुर करे | पीले वस्त्र में काली हल्दी के साथ एक चांदी का सिक्का बाँध कर तिजोरी में रख देने से वर्ष भर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।
(10) गुरु पुष्य नक्षत्र को काली हल्दी सिन्दूर में रखकर धूप देने के बाद लाल कपड़े में लपेटकर 1-2 सिक्कों के साथ उसे तिजोरी में रख दें। धन की वृद्धि होने लगेगी।

काली हल्दी सिद्ध करने का उपाय

किसी भी अष्टमी को काली हल्दी सिद्ध कर सकते हैं। इस दिन प्रात: उठकर नित्यकर्म से निवृत्त होकर पूर्व की ओर मुख करके आसन पर बैठ जाएं। तत्पश्चात् काली हल्दी की गांठ को धूप-दीप देकर नमस्कार करें। फिर उगते हुए सूर्य को नमस्कार करें और 108 बार (ॐ ह्रीं सूर्याय नम:) का जाप करें। इसके बाद स्थापित काली हल्दी की पूजा करें। पूरे दिन व्रत रखें और फलाहार करें।

सोमवती अमावस्या के कारगर उपाय जो किस्मत चमका देंगे

Post a Comment

Previous Post Next Post