भारत की सबसे डरावनी जगहे कौनसी है ?

Top 10 Haunted Place of India in Hindi  .आप चाहे माने या ना माने पर दुनिया में भूतो का अस्तित्व हमेशा माना गया है . हजारो लाखो बार लोगो ने भूत प्रेतों और आत्माओं के होने का अनुभव किया है . 

    इसके साथ ही कई जगहे ऐसी है जहाँ बाहरी शक्तियों की अनुभूति होती है . हमने हमारी पहले की पोस्ट में आपको दुनिया की 15 श्रापित चीजो के बारे में बताया था जो लोगो के लिए अभिश्राप बन गयी थी . 

    bhart ki sabse darawani jagahe

    आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे हमारे भारत की सबसे ज्यादा डरावनी 10 जगहों (Top 10 Horror Places in India ) के बारे में जो लोगो के लिए बहुत डरावने अनुभव लेकर आई है . 


    शनिवार वाडा फोर्ट

    पुणे में एक प्राचीन किला है जिसका नाम है शनिवारवाडा (Shanivar Wada ) .इस किले का निर्माण पेशवाओ ने किया था . जब चन्द्रमा अपने चरम पर होता है तो इस किले से बहुत डरावनी आवाजे आती है . 

    शनिवार वादा किला
    Photo : https://myfreedo.in/

    कहते है कि पेशवाओ के एक राजुकुमार की हत्या उसके परिवार में से किसी ने कर दी थी . तब से ही उस राजकुमार की आत्मा इस किले में भटक रही है और जोर जोर से रोती है . 

    भानगढ़ अलवर राजस्थान 

    भानगढ़ को भारत की सबसे डरावनी जगहों म इसे माना जाता है . यहा आपको पूरा का पूरा साम्राज्य उजाड़ दिखाई देगा . 

    bhaangadh haunted place

    कहते है कि एक तांत्रिक के श्राप के कारण यह गाँव पूरा उजाड़ हो गया था . 

    यहा शाम के बाद लोगो का प्रवेश बंद कर दिया जाता है क्योकि रात को यहा भुतियाँ शक्तियां अपने चरम पर होती है . 

    \

    गुजरात का समुंद्री बीच दुमस 

    गुजरात में एक समुंद्री बीच डुमस को भारत के सबसे होंटेड जगहों में से एक माना जाता है . कहते है इस जगह प[पहले शमशान था जहाँ मरे हुए लोगो की लाशे जलाई जाती थी . 

    दिन भर इस बीच में चहलगर्मी रहती है पर जैसे ही रात होती है यह सुनसान हो जाता है . यहा तरह तरह की डरावनी आवाजे सुनाई देती है . यहा की मिटटी भी काली है जो एक भय का माहोल बनाती है . 

    कहते है रात को कोई गलती से यहा रुक जाये तो फिर वो दुबारा नही दिखता . स्थानीय लोग बताते है की रात को समुन्द्र की लहरे उसे खीच कर ले जाती है .  



    दिल्ली की वृन्दावन कॉलोनी  

    भारत की राजधानी दिल्ली में एक कॉलोनी को भुतियाँ बताया जाता है . इस कॉलोनी का नाम है वृन्दावन कॉलोनी . कहते है कुछ साल पहले यहा एक व्यक्ति ने छत से कूदकर आत्महत्या कर ली थी और उसके बाद इस कॉलोनी में अजीबोगरीब हरकते होने लगी . लोगो के अनुसार यह हरकते उसी व्यक्ति की आत्मा करती है . 

    एक बार यहा एक चौकीदार को रात में इतनी जोर से चांटा पड़ गया , उसने चारो तरफ गौर से देखा तो उसे कोई दूर दूर तक नही दिखा . इसके बाद जब उस चौकीदार ने अपनी आपबीती जब लोगो को बताई तो लोगो ने भी उनके साथ ऐसी ही अजीबोगरीब हादसों की बात बताई . 

    आज भी कई लोगो को उस व्यक्ति का साया रात में दिखाई देता है . 

    रामोजी फिल्मसिटी 

    कहते है कि रामोजी फिल्मसिटी जिस स्थान पर बसी है वो पहले एक कब्रिस्तान हुआ करता था . यहा की जमीन श्रापित है और कई बार यहा काम करने वाले लोगो ने उन आत्माओ का सामना किया है और उसके कारण उन्हें साथ कई बार हादसे भी हो गये है .

    रामोजी फिल्मसिटी भूत प्रेत
    Photo : https://newstrack.com


    लांबी देहर खदान, मसूरी

    मसूरी में यह बहुत ही जानी मानी खदान थी पर 90 के दशक में यहा एक बहुत ही बड़ा हादसा हुआ जिसमे हजारो मजदुर मारे गये है . यहा चुना पत्थर से उनके फेंफडे ख़राब हो गये थे उसके बाद उन्हें खून की उल्टियां हुई और 50 हजार से ज्यादा लोग मारे गये . 

    कहते है उसके बाद से यहा कोई काम नही करना चाहता था और यह जगह एक वीराने में बदल गयी . साथ ही यहा बहुत सी आत्माओ का डेरा हो गया जिनकी रोने और चिल्लाने की आवाजे रात के समय आस पास के इलाको में सुनी जा सकती है . 

    इस जगह के नाम पर अफवाहों का सच्च जानने के लिए  इंडियन पैरानॉर्मल सोसाइटी ने जब यहाँ आकर रिसर्च किया तो पाया की सच्च में यहा आत्माए जाग्रत है और अपने होने के संकेत देती है . 

    कुर्सियांग पश्चिम बंगाल 

    कुर्सियांग पश्चिम बंगाल के सबसे सुन्दर प्राकृतिक सुन्दरता से भरपूर जगह मानी जाती है . पर इसके साथ ही यह भारत की सबसे डरावनी जगहों में से एक है . 

    यहा एक जंगल है जहाँ आपको बहुत सी हड्डियां जमीन पर दिखाई देगी .  यहा बताया जाता है कि बहुत साल पहले कॉलेज के लड़के और लड़की की लाशें यहा मिली थी . 

    kuriyang

    उसके बाद कई लोगो ने यहा बिना सिर के लड़के को यहा घूमते फिरते देखा है . 

    इस जगह को रात के समय सबसे ज्यादा हॉन्टेड माना जाता है . 


    जतिंगा घाटी, असम

    असम में यह घाटी अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के लिए जानी जाती है . पर यहा कुछ ऐसे राज है जो लोगो को सोचने पर मजबूर कर देते है . पूरी दुनिया में यह एकमात्र ऐसी जगह है जहाँ बहुत सारे पक्षी आकर मर जाते है . 

    यह आज तक कोई अच्छे से समझ नही पाया कि आखिर क्यों यह जतिंगा घाटी पक्षियों का सुसाइड पॉइंट बनी हुई है . 

    इतने सारे पक्षियों का मरना इस जगह को लोगो के डरावना बनाता है और उनके अनुसार कुछ ना कुछ श्राप इस जगह से जुड़ा हुआ है जो इन पक्षियों का काल बन जाता है . 

    अघोरी बाबाओ से जुड़े हैरान कर देने वाले रहस्य राज और बातें 

    जीपी ब्लॉक, मेरठ

    उत्तरप्रदेश के मेरठ में एक बंगला को भारत के सबसे डरावने घर में गिना जाता है . स्थानीय लोगो के अनुसार उन्होंने कई बार इस घर में से लाल साडी पहने औरत को रात के अंधेरो में निकलते देखा है . 

    इसके साथ ही कई बार चार दोस्तों की आत्माए भी यहा देखी गयी है . 

    अब इन बातो के कारण यह जगह मेरठ में एक हॉन्टेड जगह के रूप में गिनी जाती है . लोग इसके पास से गुजरने पर भी डर का अनुभव करते है . 

    लोग इसे भूत बंगला भी कह कर पुकारने लगे है . 

    यहा के भुतपूर्व चौकीदार के अनुसार यहा पहले एक अंग्रेज अफसर डिसूजा रहा करते थे पर एक एक्सीडेंट में उनकी मौत हो गयी . उसके बाद उनकी आत्मा इस बंगले में भटकने लगी और लोगो से ब्रेड अंडा की मांग करने लगी . 

    अग्रसेन की बावली, दिल्ली

    दिल्ली के कनोट पैलेस का एक रहस्मय कुँवा जिसे अग्रसेन की बावड़ी भी कहा जाता है . यह भारत के डरावने स्थानों में से एक है . कहते है यहा एक पानी का कुंवा है जो श्रापित है . जब उसमे पानी भरता है तो उस पानी का रंग काला जो जाता है . साथ यह पानी देखने वालो को सम्मोहित भी करता है जिससे कि लोग इस पानी की तरफ खिचे चले आते है और किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते है . 

    यही कारण है कि सिर्फ दिल्ली ही नही बल्कि पुरे भारत में इस अग्रसेन की बावड़ी का डर लोगो के मन में है . 

    फिल्म पीके की शूटिंग भी इस जगह हुई है जिसके बाद यह लोगो में एक अच्छी टूरिस्ट पैलेस बन गयी है . 

    दिन में यहा लोगो की काफी अच्छी भीड़ मिलती है . कई बार लोगो ने बताया है कि यहा किसी अद्रश्य साए के होने का उन्हें अहसास होता है . 


    टनल नंबर 103 शिमला 

    शिमला की इस टनल को काफी खौफनाक माना जाता है . अधिकतर समय इसमे अँधेरा ही रहता है . 

    Tunel 103 shimla


    इस टनल से जुड़े लोगो के अनुभव अच्छे नही है क्योकि यहा किसी भूत प्रेत का साया बताया जाता है जो समय समय पर अपने होने का लोगो को अहसास कराती है . 

    ऐसा बताया जाता है कि यहा एक इंजिनियर ने खुद ख़ुशी कर ली थी क्योकि उसकी देख रेख में यह सुरंग बनाई गयी थी और निरिक्षक ने इस सुरंग में कमी निकाल दी थी . 

    तब से माना जाता है कि उस  इंजिनियर की ही आत्मा यहा भटकती है . 

    यह सुरंग 1 किमी से भी ज्यादा गहरी है . 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    आज हमने मोस्ट हॉन्टेड प्लेस भारत के (Haunted Places Of India in Hindi) के इस लेख में देश की 10 सबसे
    डरावनी जगह के बारे में जाना . आशा करता हूँ की आपको अच्छी लगी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे . 

    हम हर दिन नयी पोस्ट के साथ ही कमाल की दुनिया के बारे में आपको बताते है . 

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 


    मौत से जुड़े ऐसे हैरान कर देने वाले तथ्य आपको जरुर जानने चाहिए 

    भारत का सबसे रहस्मई पत्थर जिसे कहते है कृष्णा बटर बॉल 

    Post a Comment

    Previous Post Next Post