डॉल्फिन से जुड़ी मजेदार और और फैक्ट्स

Amazing and Fun Facts About Dolphins . डॉल्फिन समुन्द्र के पानी में पाई जाने वाली एक बहुत ही समझदार स्तनधारी जीव है . यदि हम समुन्द्र के पांच जीवो के बारे में सोचते है तो डॉल्फिन का नाम हमारे दिमाग में जरुर आता है . 

वैसे तो डॉल्फिन गर्म खून वाली जीव है फिर भी इसका एक बहुत अच्छा गुण यह है कि यह संसार के सभी तरह के पानी में रह सकती है . चाहे पानी बहुत ठंडा हो या गर्म . 

दुनिया में इसी कारण इसकी 40 से ज्यादा प्रजातियाँ है जिसमे से 4 मीठे पानी वाली डॉल्फिन  है . 

आज हम इस आर्टिकल (28 Amazing Facts about Dolphin) में विस्तार से डॉल्फिन से जुड़ी रोचक जानकारियाँ और मजेदार फैक्ट्स . 

➜ सबसे बड़े अजगर एनाकोंडा से जुड़ी रोचक बाते


dolphin Facts in Hindi

>> Fact 1  डॉल्फिन बहुत ही समझदार स्तनधारी प्राणी (Mammals ) है . ये सांकेतिक रूप से एक दुसरे की बात समझ लेती है . 

>> Fact 2  ख़ास बात यह है कि यह मछली नही है . बहुत से लोग डॉल्फिन को एक मछली मान लेते है . 

>> Fact 3 डॉल्फिन की एक ख़ास बात यह है कि यह सोते समय अपनी एक आँख बंद रखती है . 

>> Fact 4 डॉल्फिन खुद को पहचाने की क्षमता रखती है . यदि ये खुद को कांच में देख ले तो खुद को पहचान जाती है .  

>> Fact 5 डॉल्फिन अमेरिकन नेवी ने कई डॉल्फिन को ट्रेन कर रखा है जिससे यह समुन्द्र में किसी अन्य जहाजो और पनडुब्बियो की जानकारी अमेरिकन नौ सेना को दे देती है . यानी की डॉलफिन एक गुप्त आर्मी का काम भी करती है और दुश्मनों के मंसूबो पर पानी फेर देती है . 

>> Fact 6 डॉल्फिन कभी भी समुन्द्र का खारा पानी नही पीती है . यह पानी इनके लिए जानलेवा हो सकता है . यह तो खाना खाती है उसी से पानी की आपूर्ति को पूरा कर लेती है . 


डॉल्फिन फैक्ट्स हिंदी में

Photo National Geographic Kids

>> Fact 7 डॉल्फिन जब बहुत खुश होती है तो जोर जोर से आवाजे निकालना शुरू कर देती है . 

>> Fact 8  डॉल्फिन की नाक किसी तरह की गंध का पता नही लगा पाती है . यानी की इनके सूंघने की क्षमता न के बराबर होती है 

>> Fact 9  डॉल्फिन की आंखे इंसानों से 10 गुणा ज्यादा तेज होती है . इसलिए यह समुन्द्र के अँधेरे में भी अपने शिकार को आसानी से खोज लेती है . 

>> Fact 10  इनसे जुड़ा एक Interesting Fact यह भी है कि इनके दांत नही होते है और यह सीधे अपने भोजन को निगल लेती है . हालाकि बहुत सी ऐसी प्रजातियाँ है जिनके छोटे छोटे 50 से ज्यादा दांत होते है . 

>> Fact 11 जानवरों में सबसे तेज  याददाश्त  डॉल्फिन की होती है . यह एक बार जीवन में किसी का चेहरा और व्यवहार समझ लेती है तो उसे जीवन भर नही भूलती .  

>> Fact 12 डॉल्फिन एक गर्म खून वाली प्राणी है जिसे अपना शरीर का तापमान 36.6 डिग्री तक बनाये रखना होता है . इसे लिए इसे पर्याप्त भोजन चाहिए . इसके लिए वो रोज 30 किलो तक की मछलियाँ खाती है . 

>> Fact 13 डॉल्फिन पानी के ऊपर 20 फीट तक की छलांग लगा सकती है और पानी के निचे 990 फीट की गहराई तक जा सकती है . 

>> Fact 14 डॉल्फिन में जो नर होता है उसे Bull Dolphin  और मादा को Cow Dolphin कहते है . 

>> Fact 15  डॉल्फिन अपने शिकार को खोजने के लिए के कम्पन की आवाज निकालती है . यह आवाज उसके शिकार से टकराकर फिर से उसके पास आ जाता है . इससे डॉल्फिन को पता चल जाता है कि वो शिकार कितनी दूर है और वो उसे झपट लेती है . इस तकनीक को Echo Location कहा जाता है 

>> Fact 16 डॉल्फिन की कुल 40 प्रजातियाँ होती है . यह दुनिया में हर तरह के पानी में जी सकती है . चाहे पानी 0 डिग्री से भी कम ठंडा हो या 30 डिग्री तक गर्म हो . यही कारण है कि यह समुन्द्र में , नदी में हर जगह जीने के योग्य है . 

>> Fact 17  अमेज़न नदी के मीठे पानी  में 4 विशेष प्रजाति की डॉल्फिन मिलती है जो दुनिया में ओर कही नही मिलती है . 

>> Fact 18 Fish Whacking डॉल्फिन का इजात किया गया ऐसा तरीका है जिससे वो शिकार करती है . इसमे वो अपनी पूंछ से अपने शिकार को किक मारकर अपने मुंह के पास ले आती है .  

>> Fact 19 डॉल्फिन के दो Stomach होते है . एक में वो अपना खाना डालती है और दुसरे में उनका खाना पचाया जाता है . 

>> Fact 20   वैसे तो डॉल्फिन की औसत उम्र 17 साल तक होती है पर फिर भी बहुत सी डॉल्फिन 50 साल तक भी जीवीत रह सकती है . 

>> Fact 21  सबसे छोटी डॉल्फिन 4 फीट की तो सबसे बड़ी डॉल्फिन 30 फीट लम्बाई की होती है . 

>> Fact 22 डॉल्फिन अपने दोस्तों के लिए मददगार होती है . यदि इनका कोई दोस्त बीमार हो जाये या चोटिल हो तो यह उसकी मदद करती है और उसका ध्यान रखती है . 

>> Fact 23  डॉल्फिन क गति की बात की जाये तो यह 3 से 7 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से तैर सकती है फिर भी कुछ ऐसी डॉल्फिन होती है जो 30 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से तैरती है . 

>> Fact 24 डॉल्फिन की चमड़ी बहुत सॉफ्ट होती है और हार्ड सतह से रगड़ खा कर चोटिल हो जाती है . पर इनके शरीर में Recover होनी की शक्ति (Healing Power) बहुत अच्छी होती है और वे थोड़े से समय में अपने घाव भर लेती है . 

>> Fact 25 Killer Whale नाम सुनकर आप व्हेल मछली के बारे में सोचने लग गये होंगे पर आप चौंक जायेंगे यह जानकर कि Killer Whale नाम एक विशेष तरह की बहुत तेज स्पीड से तैरने वाली डॉल्फिन का है . यह सबसे लम्बी डॉल्फिन होती है और यह मनुष्य को मारना पसंद करती है . इनका दूसरा नाम Orcas भी होता है . 

Photo - https://static01.nyt.com 

>> Fact 26    डॉल्फिन  मनुष्य और दुसरे जानवरों के साथ दोस्ती प्रिय होती है . इन्हे ट्रेन करना बहुत आसान होता है और कई विडियो ऐसे सामने आये है जो मनुष्य के साथ इसकी दोस्ती को बयां करते है . 

>> Fact 27  सोते समय  डॉल्फिन का आधा दिमाग काम करता है और आधा सो जाता है . यदि आधा दिमाग भी सोते समय सो जाये तो डॉल्फिन डूब कर मर सकती है . दिमाग पूरी तरह काम नही करे तो यह सांस लेना भूल सकती है . 

>> Fact 28 डॉल्फिन की दोनों आँखे दो अलग अलग दिशाओ में देख सकती है इससे उन्हें यह फायदा होता है कि दोनों तरफ से किसी आने वाले खतरे को पहचान लेती है . 

➜ सबसे बड़ी शिकारी मछली शार्क से जुड़ी रोचक बाते 

Conclusion (निष्कर्ष )

मित्रो इस पोस्ट ( डॉल्फिन  जुड़ी  रोचक बाते और फैक्ट्स   )  में आपने जाना 28 ऐसे रोचक तथ्य जो बहुत ही समझदार जलप्राणी डॉल्फिन से जुड़े हुए है . 

आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट बहुत ज्ञानवर्धक लगी होगी तो इसे अपने  दोस्तों के साथ शेयर जरुर  कीजियेगा . 

यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

➜ हाथियों से जुड़ी रोचक बातें और तथ्य

➜ मगरमच्छ और घड़ियाल में है बड़ा अंतर , जाने रोचक बातें 

Post a Comment

Previous Post Next Post