हैलोवीन से जुड़ी रोचक बाते और तथ्य

Halloween Festival Celebration Interesting Facts in Hindi . पश्चिमी देशो का बहुत ही प्रसिद्ध त्योहार है हैलोवीन जिसे ईसाई धर्म में बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है . इस दिन लोग खुद का रूप और पहनावा बहुत ही डरावना रखते है और इस फेस्टिवल को ग्रुप में सेलिब्रेट करते है . 

Halloween Festival Facts in hindi

यह त्योहार यूरोपीय देशो , इंग्लैंड और अमेरिका में बहुत बड़े रूप में मनाया जाता है . क्रिसमस के बाद यह दुसरे नंबर का त्योहार होता है जिसे बड़ी भारी संख्या में विदेशो में मनाया जाता है . 

    अब और भी देशो में फ़ैल गया है जहा लोग इसे सेलिब्रेट करते है . 
     

    तो चलिए जानते है कि इस हैलोवीन फेस्टिवल से जुड़ी रोचक बातो को , साथ ही जानेंगे कि  यह त्योहार कैसे और क्यों मनाया जाता है . 


    डरावनी वेशभूषा पहनने का रिवाज

    इस त्योहार की एक सबसे अजब बात यह है कि इस दिन सबसे Weird Dress और Horror Makeup लोग करते है .

    सभी एक से बढ़कर एक डरावना लुक शो करना चाहते है . उन्हें देखकर आपको लगेगा कि आप भूत प्रेतों की पार्टी में आ गये है . 

    halloween Shape
    Photo : https://vidiq.com

    इस दौरान लोग वैम्पायर , चुड़ैल , कंकाल आदि की वेशभूषा पहनते है और नकली ब्लड और नाखुनो और दांतों से अपना श्रंगार करते है . 

    लोग शाम को डरावने गेटअप में एक इक्कठे होकर पार्टी करते है और उस पार्टी में नाच गान गेम आदि का आयोजन किया जाता है . 

    दुनिया की सबसे डरावनी जेल है यह , भूतो का रहता है इसमे वास 

    आत्मा की शांति के लिए है त्योहार

    जैसा की आप जानते है कि यह फेस्टिवल वेस्टर्न देशो में बहुत प्रसिद्ध है और वहा के लोग इसे जोरो शोरो से मनाते है . 

    इस त्योहार को मनाने का पीछे का कारण है अपने पूर्वजो की आत्मा की शांति . लोग इस फेस्टिवल का सेलिब्रेशन अपने दिवगंत लोगो की आत्मा की शांति के लिए करते है . 

    halloween dress up
    Photo : hearstapps.com/

    यह त्यौहार हर साल 31 अक्टूबर को मनाया जाता है . 

    कई नामो से जाना जाता है यह फेस्टिवल

    हैलोवीन फेस्टिवल को कई अलग अलग नामो से जाना जाता है जैसे  हैप्पी हैलोवीन , ऑल हैलो इवनिंग (All Hello Evening ) , ऑल सैंट इवस (All Saints Eve ) .

    पढ़े :- खून चूसने वाले वैम्पायर कौन है जाने रोचक बातें 

    साल का अंतिम दिन    

    गौलिक परंपरा के अनुनायी अपना अलग ही साल मनाते है . 

    सेल्टिक कैलेंडर का नया साल  1 नवम्बर को शुरू होता है और इसके ठीक एक दिन पहले 31 अक्टूबर को साल का आखिरी दिन होता है जिसे लोग हैलोवीन फेस्टिवल के रूप में मनाते है . 

    इनके अनुसार साल के आखिरी दिन यानी की  31 अक्टूबर को हमारी दुनिया और आत्माओ की दुनिया की दीवार हलकी पड़ जाती है और धरती पर हमारे पूर्वजो की आत्माए आती है जिनके सम्मान और याद के लिए यह त्योहार मनाया जाता है . 

    हैलोवीन का रूप  

    आपने कभी ना कभी तो मूवीज में , न्यू पेपर में हैलोविन के प्रतिक रूप को तो जरुर देखा होगा जो कद्दू के फल को खोखला करके आँख नाक और मुंह बनाते है . इसमे मोमबत्ती ,   लाल , नीली लाइट लगाकर और भी डरावना बनाया जाता है . 

    इस प्रतीक को घरो में और पेड़ो पर लटकाकर रखा जाता है . अंत में इन सभी हैलोविन के प्रतीक कद्दुओ को इक्कठा करके आग में जला दिया जाता है . इसके पीछे लोगो की सोच होती है कि धरती पर बुरी आत्माओ का उन्होंने अंत कर दिया है . 


    हैलोवीन से पैदा हो गयी एक नयी बीमारी 

    यह तो हम जान ही चुके है कि हैलोवीन किसी के लिए बहुत डरावना त्योहार है तो किसी के लिए मजेदार . हमने पहले एक पोस्ट में आपको कुछ अजीबोगरीब फोबिया के बारे में बताया था , ऐसा ही इस फेस्टिवल के बारे में सुनकर या देखकर कुछ लोगो को फोबिया हो जाता है . दुनिया में भर में लाखो लोगो को हैलोविन फेस्टिवल का नाम सुनते ही डर लगने लगता है , उनके हाथ पैर फुल जाते है और दिल तेजी से धधकने लगता है . 

    ऐसे फोबिया को सेमहेनोफोबिया कहा जाता है . 


    Conclusion (निष्कर्ष )

    दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना कि  हैलोवीन फेस्टीवल क्या होता है और इसे क्यों और किस कारण से मनाया जाता है  (What is Halloween Festival in Hindi ). हैलोवीन फेस्टीवल के पीछे की क्या कहानी है और लोग इसे कोई भुतिया त्योहार कहते है . 

    हैलोवीन फेस्टीवल हिंदी में जैसी  रोचक और ज्ञान भरी पोस्ट के लिए समय समय पर हमारी इस वेबसाइपर आया करे . हम हर दिन नयी पोस्ट के साथ ही कमाल की दुनिया के बारे में आपको बताते है . 

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

    ➜ भारत की सबसे ज्यादा 10 डरावनी जगहे कौनसी है ?

    ➜ संसार में सबसे ज्यादा श्रापित 15 चीजे कौनसी है, आज भी जुड़े है भूत  

    ➜ चार्ली चार्ली गेम क्या है और यह कैसे खेला जाता है 

      

    Post a Comment

    Previous Post Next Post