राजस्थान की पांच सबसे डरावनी जगहे

5 Most Haunted Places in Rajasthan . राजस्थान में कई जगहे प्रेत बाधित मानी जाती है . बहुत से लोग इन स्थानों पर नकारात्मक शक्तियों को महसूस कर पाए है . ये जगहे भय उत्पन करने वाली सबसे ज्यादा डरावनी जगहों में से एक है . यदि न्यूज़ की बात करे तो ऐसी जगहों को लेकर आये दिन आर्टिकल छपते रहते है और कई लोग ऐसी बुरी ताकतों के गवाह बने है . तो आखिर वो कौनसी भुतियाँ जगहे है राजस्थान में . 

इससे पहले हमने आपको भूत प्रेतों से जुड़े रोचक तथ्यों की जानकारी दी थी  

    यहा के अनुभव लोगो के लिए अच्छे नही है . तो जानिए राजस्थान की सबसे 5 डरावनी जगहों के बारे में 

    Rajasthan 5 Darawani Places


    ➜ क्या होते है असुर , दैत्य , दानव और राक्षस जाने इनमे अंतर  

    भानगढ़ - Bhangarh 

    भारत के सबसे होंटेड जगहों में सबसे ऊपर नाम इस भानगढ़ का आता है . यह अलवर जिले में पड़ता है जो जयपुर से 90 किमी की दुरी पर है . 

    कहते है कि यहा एक रात में सारे के सारे गाँव वाले मारे गये थे .  यहा एक प्रसिद्ध किला है जिसे भुतिया किला भी कहा जाता है . 

    जब आप भानगढ़ के किले की तरफ बढ़ते है तो सड़क के दोनों तरफ आपको खंडर ही खंडर दिखाई देंगे . कहते है यह एक बाजार हुआ करता था पर एक ही रात में यह गाँव वीराने में बदल गया . 

    इस गाँव के लोग कहाँ गायब हो गये और कैसे यह भरे भरे मकान खंडर में बदल गये - यह एक रहस्यमई राज ही बना हुआ है . 

    bhaangadh

    एक मुख्य प्रचलित कथा के अनुसार यहा के राजा की पुत्री पर एक तांत्रिक का दिल आ गया था और जब उसका विवाह उस राजकुमारी से नही हुआ तो उसमे अपनी काली जादुई शक्तियों से इस पुरे गाँव को ही श्रापित कर दिया .

     एक दूसरी कथा के अनुसार भानगढ़ के किले के पास ही एक पहाड़ी पर एक योगी रहते थे . 

    जब भानगढ़ के किले का विस्तार किया जा रहा था तब योगी ने महाराज के सामने शर्त रखी थी कि किले की छाया उनकी तपोस्थली पर नही आनी चाहिए . 

    राजा ने इस बात पर गौर नही किया और किले को ऊँचा उठाते गये .  जब किले की छाया योगी की तपोस्थली पर गिरी तो योगी ने पुरे भानगढ़ को ही अपने श्राप से खंडर में बदल दिया

    इस जगह को रात को रुकने पर पूरी तरह पाबंधी है क्योकि यहाँ कई भुत प्रेत रात को सक्रीय हो जाते है . 

    पढ़े :- खून चूसने वाले वैम्पायर कौन है जाने रोचक बातें 

    कुलधरा गाँव - Kuldhara Village 

    आज के 170 साल पहले यह गाँव कुलधरा  बहुत भरा भरा सा था . यहा हजारो संपन्न लोग रहा करते थे . उस जमाने में भी इस गाँव में पक्के मकान बने हुए थे . फिर एक रात पता नही क्यों यह सारे ;लोग यहा से चले गये और गायब हो गये .

    Kuldhara Village


    कहते है उनके जाने के बाद इस गाँव पर एक श्राप सा लगा गया कि दुबारा यहा कोई बस नही पाया . आज भी यह गाँव पूरी तरह से वीरान पड़ा है और किसी अनहोनी के डर से किसी की हिम्मत नही कि यहा घर बनाकर रहे . कुलधरा

    राजस्थान का अजमेर -उदयपुर हाइवे - NH-79 Highway

    इस बहती हुई नेशनल रोड पर कई बार भुतियाँ गतिविधियाँ देखी गयी है .  कहते है इस हाईवे रोड पर माँ बेटी की आत्मा फिरती है . 

    National Highway


    स्थानीय लोग बताते है कि यहा एक गाँव में एक बाल विवाह होने वाला था . इस बात से लड़की की माँ बहुत नाराज थी . वो अपनी लड़की और लेकर रोती रोती अपने घर से भाग आई और हाईवे को पार कर रही थी . 

    तभी किसी गाडी के द्वारा दोनों माँ बेटी कुचली गयी . इसके बाद उन दोनों की आत्मा कई बार इस घटनास्थल के पास देखी गयी है . 


    राणा कुम्भा महल चित्तौड़गढ़ - Rana Kumbha Palace 

    इस महल में 700 से अधिक रानियों ने एक साथ जौहर कर लिया था . जौहर का अर्थ खुद को दुश्मनों से बचाने के लिए अपने प्राण देने के साथ साथ अग्नि से अपने शरीर तक को भी जला कर भस्म कर देना . यह 700 औरतो की अकाल मृत्यु थी .

    Rana Kumbha Palace

    इतिहास से पता चलता है कि अलाउदीन खिलजी नाम के धूर्त से हारने के बाद इस महल में रानी पद्मिनी के साथ उनकी सहचरियो ने एक साथ अग्नि कुंड में प्रवेश कर जौहर किया था . 

    कहते है इस महल में आज भी कई बार उन महिलाओ की चीखे सुनाई देती है . यहा दिन में अकेले जाने से भी लोग कतराते है और रात को तो मंजर और भी ज्यादा कौफनाख  होता है . 

    दिल्ली जयपुर हाईवे - Delhi Jaipur Highway 

    राजस्थान का यह हाईवे रात के समय बहुत डरावना (Haunted Highway) माना जाता है . कई लोगो ने अपने डरावने अनुभवों से बताया है कि रात में कुछ सफ़ेद कपड़े पहने आकृतियाँ उनकी गाडी के साथ भागते हुए नजर आती है . कुछ का कहना है कि कुछ ना दिखने वाली शक्तियां उन्हें धक्का मारती है . 

    यह नेशनल हाईवे NH48 है जिसे हम Delhi Jaipur Highway भी कहते है .  यहा रात को अजीबोगरीब और रहस्यमई आवाजे सुनाई देती है . 

    यहा अब डर का माहौल है और रात को यहा से गुजरने से पहले 10 बार सोचते है . 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    तो आपने जाना Rajasthan Ki Sabse Darawani 5 Jagaho के बारे में जिन्हें प्रेत बाधित बताया जाता है . इन जगहों  पर लोगो के अनुभव थोड़े बुरे और डरावने है . 

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

    ➜ भारत में बैतूल में भरता है हर साल भूतो का मेला

    ➜ भारत की सबसे ज्यादा 10 डरावनी जगहे कौनसी है ?

    ➜ संसार में सबसे ज्यादा श्रापित 15 चीजे कौनसी है, आज भी जुड़े है भूत  

    Post a Comment

    Previous Post Next Post