ऐसा पक्षी जो छोटे बच्चे की रोने की आवाज निकाल सकता है

Bird that can cry like child's voice .  क्या आप ऐसे पक्षी के बारे में जानते है जो बच्चे की तरह रोने की आवाज निकाल सकता है . 

यदि आपको यकीन नही तो आप निचे दिया गया विडियो अच्छे से देखे और सुने . इस विडियो में एक बर्ड एक छोटे बच्चे की तरह जोर जोर से रो रहा है . आपको लगेगा कि इस विडियो में आवाज को डब किया गया है . पर दोस्तों ऐसा बिलकुल नही है . यह पक्षी वास्तव में बच्चे की आवाज निकाल कर ही रो रहा है .  

bacche ki trah rone wala ajab gajab pakshi


यह विडियो ट्विटर पर अपलोड किया है Taronga Zoo नाम के एक पेज ने . 


कौन है यह पक्षी

दोस्तों इस अजब गजब  पक्षी का नाम है लायरबर्ड ( Lyrebird )  . साथ ही यह दुनिया का सबसे अनोखा पक्षी है . यदि आपके घर पर आकर जोर जोर से आवाजे निकालने लगे तो आप अपने बच्चो को सँभालने भागेंगे . 

Lyrebird who mimic as human baby crying

जी हां , क्योकि जब यह पक्षी अपनी आवाज निकालता है तो ऐसा लगता है कि बच्चा रो रो रहा है . 

यह विडियो ऑस्ट्रेलिया के एक चिड़ियाघर का है जिसमे यह पक्षी बच्चे की आवाज में रो रहा है .

दुनिया में सबसे सुन्दर 10 पक्षी जिन्हें देखकर आप दीवाने हो जाओगे 


क्या हमेशा यह पक्षी ऐसी आवाज निकालता है ? 

दोस्तों इस पक्षी को नकलची पक्षी कहा जाता है क्योकि यह पक्षी तोते की तरह आवाज की नकल करने में माहिर है . ऐसा नही है कि ऊपर दिखाई गये विडियो के अनुसार यह सिर्फ एक छोटे बच्चे के रोने की आवाज निकाल सकता है बल्कि ये अपनी पर आये तो कड़ी ,मेहनत कर हर कोई आवाज याद करके निकाल सकता है . 

 लायरबर्ड कौनसी दूसरी आवाजे निकाल सकता है ? 

इसके अलावा यह वो आवाजे निकाल सकता है जिसे यह सुनता है और इसे पसंद आती है . यदि आप इसकी फोटो खिचेंगे तो आपको फोटो खीचने के कैमरे की आवाज फिर से सुना देगा . 

गाडियों के हॉर्न की आवाज भी यह बखूबी निकाल देता है . 


तोता भी है यह माहिर 

इस पक्षी के अलावा आप तोते के बारे में तो जानते ही होंगे जो इंसानी आवाज निकालने में माहिर होता है . भारत के कश्मीरों तोते को यदि ट्रेन किया जाये तो वो इंसानों से बात तक कर सकते है . 

तोते का दिमाग दुसरे पक्षियों से अलग होता है को बारीकी से इंसानी आवाज को सुन सकता है और याद कर सकता है और बाद में वो बोल भी सकता है . 

कौनसे पक्षी सबसे अच्छा डांस करते है , दिखने में है विचित्र

मोर के बारे में 33 रोचक तथ्य जाने 

Conclusion (निष्कर्ष )

दोस्तों इस आर्टिकल में आपने जाना दुनिया के सबसे बड़े मिमिक्री पक्षी लायरबर्ड ( Lyrebird ) के बारे में जो तरह तरह की आवाजे निकालने में माहिर है. 

यहा हमने आपको एक ऑस्ट्रेलिया के चिड़ियाघर का विडियो भी दिखाया जिसमे यह पक्षी एक छोटे से बच्चे की तरह जोर जोर से रो रहा है . 

इस अमेजिंग बर्ड के बारे में आपकी क्या राय है , कमेंट में जरुर बताये . 

यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

➜ दुनिया के 10 अजीबोगरीब रेस्टोरेंट

जानवरों और मछलियों से जुड़ी 100 रोचक बाते 

➜ 10 अजब गजब विचित्र फूल  कौनसे है 


Post a Comment

Previous Post Next Post