टनल ऑफ़ लव - Tunnel Of Love Ukrain

क्या आप जानते है कि सबसे प्रसिद्ध  कपल के लिए रोमांटिक जगह कौनसी है और उसकी क्या खासियत है .  

आप अपने प्यार के साथ यादगार पलो के लिए यदि किसी जगह के बारे में सोच रहे है तो इसमे सबसे बेस्ट आप्शन होगा उक्रेन का टनल ऑफ़ लव जो प्राकृतिक सुन्दरता का अद्भुत नमूना है . ऐसा टनल जिसे कुदरत सजाती है और साल में यह तीन बार अपने रंग भी बदलता है . तीनो बार इसका लुक अलग होता है और दुनिया भर से लोग यहा फोटो खिचाने चले आते है . 

    टूरिस्ट प्लेस ऑफ़


    एक ऐसी प्राकृतिक टनल जिसे देखकर आप उससे से होकर अपने प्यार के साथ जरुर गुजरना चाहेंगे . यहा बिताये गये पल आप जीवन भर नही भूलते क्योकि प्राकृतिक सुन्दरता के साथ यहा असीम शांति है . 

    इस टनल का नाम है टनल ऑफ़ लव (Tunel Of Love )

    ➜ दुनिया के सबसे अजीबोगरीब पेड़ कौनसे है ? 

    कहाँ है यह टनल ऑफ़ लव 

    यह टनल उक्रेन में Kleven शहर से 7 किमी की दुरी पर है . यहा आपको एक प्राइवेट रेल ट्रैक बिछा हुआ दिखाई देगा . 

    tunel of love

    यह पेड़ो से घने रूप से बिछा ट्रैक 3 से 5 किमी लम्बा है . इस ट्रैक से दिन में 3 बार हरे रंग की ही  ट्रेन गुजरती है . यह ट्रैक प्यार करने वालो के बहुत ही यादगार पल समेत के लाता है . फोटो शूट करने वाले जोड़ो की यहा तादाद खूब आती है और वे यहा से यादगार पल समेत कर ले जाते है . 

    क्यों कहते है इसे टनल ऑफ़ लव

    यदि आप इसे गौर से देखेंगे तो आपको यह एक खुले आसमान के निचे एक टनल ही लगेगी . बस फर्क यह है कि इस टनल को कुदरत ने बनाया है . यहा आपको रास्ते के दोनों तरफ घने पेड़ पौधे मिलेंगे जो इसकी खूबसूरती को बढ़ा देंगे . यह बहुत ही रोमांचित राह दिखती है . यहा की हरियाली इतनी घनी है की वो आपस में जुड़कर एक सुरंग का शेप दे देती है . 

    ➜ दुनिया का ऐसा गाँव जहाँ आज भी नंगे रहते है लोग , कारण है 90 सालो की एक परम्परा 

    कई बार रंग बदलती है टनल 

    इस टनल को बनाने वाले पेड़ अलग अलग मौसम में अलग अलग रंग बदलते है . गर्मियों में पेड़ पूरी तरह हरे हो जाते है जो इस टनल को ग्रीनिस रंग देते है . जब बसंत ऋतू आती है तो पेड़ो का रंग सुनहरा हो जाता है . 

    टनल ऑफ़ लव उक्रेन
    Photo : https://www.yetstar.com

    इसी तरह सब सर्दियां आती है तो यहा स्नो फ़ॉल होता है जिससे यह पेड़ बर्फ की चादर औड लेते है . एक ही जगह के नायाब रूप के कारण यह रोमांचित कपल के लिए किसी जन्नत से कम नही है . 

    इस जगह को लेकर मान्यता यह भी है की जो कपल यहाँ रोमांटिक टाइम बिता देते है उनके रिश्ते उतने ही मजबूत और प्यार भरे हो जाते है . 

    ➜  बरमूडा ट्राएंगल क्या है और क्यों यह जगह मानी जाती है सबसे रहस्मय 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    दोस्तों इस आर्टिकल में आपने जाना एक ऐसे रोमांटिक रास्ते के बारे में जो बहुत ही सुन्दर और प्राकृतिक खूबसूरती से भरा हुआ है . इसका नाम है टनल ऑफ़ लव जो लव कपल के लिए किसी जन्नत से कम नही है . 

    आशा करता हूँ कि यह पोस्ट (टनल ऑफ़ लव जगह ) आपको पसंद आई होगी . 

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

    ➜ मनोविज्ञान से जुड़े रोचक और ज्ञानवर्धक फैक्ट्स और बातें 

    Post a Comment

    Previous Post Next Post