दुनिया की सबसे गीली जगह और सबसे ज्यादा वर्षा वाला गाँव मासिनराम

 Wettest Plance on Earth  - Mawsynram . मेघालय में स्तिथ मासिनराम (Mawsynram)  सिर्फ भारत में ही नही बल्कि पुरे विश्व में सबसे ज्यादा वर्षा होने वाला स्थान है . यह जगह मेघालय के पूर्वी खासी पर्वत में पड़ता है . इसे दुनिया का सबसे गिला स्थान कहा जाता है क्योकि यहा सूर्य की रोशनी से ज्यादा वर्षा होती है . 

मेघालय में ही चेरापूंजी नाम की जगह है जहां दुसरे नंबर पर बरसात होती है . 

चेरापूंजी में 1012 से.मी़. तो मासिनराम में उससे 200 से.मी़. अधिक 1221 से.मी़. वर्षा होती है. 

यहा हम बाते करेंगे  मेघालय के मासिनराम से जुड़ी रोचक बातें . 

Most Rainy Area in The world


राजस्थान की 5 सबसे डरावनी जगहे कौनसी है 

मासिनराम के बारे में जाने

भारत के मेघालय राज्य में राजधानी  शिलोंग से 61 किमी की दुरी पर है स्थित है मासिनराम  . 

1985 में यहा वर्षा को लेकर  गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना था . उस साल यहा 26,000 मिलिमीटर तक वर्षा हुई थी . 

वैसे हर साल औसतन यहा 12 हजार  मिलिमीटर की बरसात होती है . 

Mawsynram Meghalaya
Photo :.api.news

यह पहाड़ी पर बना एक गाँव है जो इतनी बरसात के बाद भी एक डेवेलप है . यहा बहुत सारे पक्के मकान है क्योकि कच्चे मकान तो बारिश में जल्दी तबाह हो सकते है . 

हर समय यहा आसमान में बादल छाये रहते है और लगभग बारिश होती रहती है . आप समझ ही गये होंगे कि सूर्य महाराज कितना कम दिखाई देते होंगे यहा . 

यह जगह खेती विहीन है क्योकि लगातार बारिश फसलो को ख़राब कर देती है . 

यहा गाँव के बाहर आपको हरियाली और घाटियों के दर्शन होते है . यहा मिटटी पर काई जमी हुई है क्योकि यहा बहुत ही ज्यादा वर्षा होती है . 

भारत की अजीबोगरीब मान्यताये कौनसे है जो होश उड़ा देती है 

मासिनराम के लोगो की आय के साधन

यहा के लोग खेती बाड़ी नही कर सकते , इसलिए उनकी आय का साधन है दुसरे शहरो में जाकर काम करना . कुछ लोगो ने अपनी दुकाने यहा खोल रखी है . 

यहा विश्व की सबसे ज्यादा वर्षा होने के कारण यहा टूरिस्ट लोग भी बहुत आते है जिससे भी लोगो को कुछ कमाने को मिल जाता है जैसे होटल , रेस्तरोरेंट , टूर कारे आदि के माध्यम से . 

मासिनराम का तापमान

मासीनराम  का तापमान गर्मियों में 35 डिग्री तक चला जाता है जबकि सर्दियों में इसका तापमान 5 डिग्री तक रहता है .इस गाँव को दुनिया का सबसे गिला क्षेत्र माना जाता है . (The Most Wettest Place in the World).  

मासिनराम कैसे जाए 

How to Reach Mawsynram By Train or Bus  in Hindi 

यदि आप इस आर्टिकल को पढ़कर दुनिया के सबसे गिले और वर्षा वाले क्षेत्र में जाने के इच्छुक है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गाइड करेंगे कि आप कैसे मासीनराम  जा सकते है . 

सबसे पहले आप यह जान ले कि मासीनराम  मेघालय में पड़ता है .  

धरती की ऐसी आठ जगह जहाँ है अजीब ग्रेविटी

रोड  के द्वारा 

यह जगह मेघालय की राजधानी शिलोंग से सिर्फ 61 किमी की दुरी पर है जो रोड के माध्यम से जुड़ी हुई है . शिलोंग से ही आपको इस जगह के लिए डायरेक्ट बस मिल जाएगी जो लगभग 2 घंटे से कम समय लेती है . 

ट्रेन के द्वारा 

आप असम की राजधानी गुवाहाटी रेलवे स्टेशन तक पहुँच जाये , वहा से मासीनराम  की दुरी सिर्फ 150 किमी की है .आप फिर  गुवाहाटी रेलवे स्टेशन के बाहर से बस या कार द्वारा लगभग 4 घंटे में मासीनराम  पहुँच सकते है . 

नजदीकी एयरपोर्ट 

शिलोंग एयरपोर्ट जिसे उमरोई एयरपोर्ट भी कहते है ,  से यह दुरी 80 किमी की है जो आप बस या फिर कार द्वारा आसानी से कर सकते है . 

Conclusion (निष्कर्ष )

आशा करता हूँ कि यह पोस्ट दुनिया की सबसे ज्यादा वर्षा वाली जगह - मेघालय का मासीनराम     आपको जरुर पसंद आयी होगी . इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको काल्पनिक रूप से मासीराम  की यात्रा करवाई . यहा के जन जीवन और मौसम के बारे में आपने जाना .

हमने साथ ही आपको  मासिनराम (Mawsynram) के तापमान (Tempreture) की भी जानकारी दी . 

यदि यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे जिससे की वे भी मेघालय की इस प्राकृतिक सुन्दरता से भरी जगह के बारे में जान सके . 

हमने साथ ही आपको बताया कि कैसे आप ट्रेन या बस द्वारा इस जगह पर आ सकते है. 

भारत की राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे से जुड़ी 24 रोचक बातें और तथ्य 

भारत के पवित्र पहाड़ और पर्वत कौनसे है ? 


Post a Comment

Previous Post Next Post