कहाँ है धरती की सबसे गर्म जगह

Hottest Place on the Earth - Danakil Desert -धरती की सबसे गर्म जगह ताप है 125 डिग्री तक 

दोस्तों क्या आप इस धरती के सबसे गर्म जगहों में से एक ऐसी जगह के बारे में जानते है जहा की जमीन आग उगलती है तो आसमान भी तेज गरमी करता है . इस रहस्मई गर्म  जगह के बारे में हम आज बात करने वाले है . 

हमारी पृथ्वी इतने सारे रहस्यों से भरी हुई है कि यदि आप खोजने चलेंगे तो एक बहुत बड़ी लिस्ट निकल कर आ जाएगी . यहा कही बहुत तेज ठण्ड तो कही बहुत तेज गर्मी पड़ती है . कई बड़े बड़े आकाश को छुटे पहाड़ तो कही बहुत गहरे समुन्द्र है . 

    धरती की सबसे गर्म जगह

    कई सोना निकल रहा है तो कही तेजाब .  

    ऐसा ही रहस्मई एक जगह (Mysterious Place ) है जिसकी जमीन इतनी गर्म है कि सालो से उसमे से अम्ल और तेजाब निकल रहा है . 


    कहाँ है यह सबसे गर्म जगह 

    दुनिया की सबसे खतरनाक और रहस्मई गर्म जमीन उत्तरी अफ्रीका के इथियोपिया - इरीट्रिया के बीच में है . इस जगह को डानाकिल डिप्रेशन रेगिस्तान कहा जाता है .  यहा धरती आग उगलती है तो ताप आकाश देता है . 

    धरती पर किसी तरह का कोई पेड़ पौधा नही है , इसे देखकर लगता है कि यह हमारी पृथ्वी ही नही है . धरती का रंग रंग बिरंगा है और जगह जगह केमिकल धरती को चिरकर बाहर निकलता है .

    संसार की सबसे गर्म जगहों में से एक

    यह जगह विश्व की सबसे गर्म जगहों में से एक है . यहा का तापमान सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे . यहा एक बार रिकॉर्ड 125 डिग्री सेल्सियस तक रहा हूँ है . 100 डिग्री सेल्सियस पर पानी उबलना शुरू हो जाता है . अब आप सोच सकते होंगे कि 25 डिग्री सेल्सियस वाली जगह आपको छोड़ दिया जाये तो आपका क्या हाल होगा . 

    यदि साल भर के औसत तापमान की बात की जाए तो यह 37 डिग्री सेल्सियस का होता है . 

    क्यों है सबसे गर्म जगह ?

    डानाकिल डिप्रेशन का तापमान इतना गर्म क्यों है , इसका कारण यहा धरती पर बहुत सारे ज्वाला मुखी है . इनमे से बहुत से  ज्वाला मुखी आज भी सक्रीय है जिससे बहुत गर्म लावा निकलता है . इसके कारण यहा की जमीन आग उगेलती है . 

    साथ ही इस जगह पर बहुत ही कम वर्षा होती है . इसलिए ना ही यहाँ कोई पेड़ पौधे है और ना ही कोई पानी का स्त्रोत . इसी कारण से यह रेगिस्तान की केटेगरी  में आता है .

    इसके साथ ही जब यहा अम्लीय तेजाब जमीन से निकलता है तो वो बहुत गर्म होता है जो हवा के संपर्क में आकर अपने आस पास के वातारण को भी गर्म कर देता है . 

    जगह जगह उबाल मारता अम्ल 

    यहाँ आप जगह जगह जमीन को फाड़ कर अम्ल के उबलते उबलते फंवारे देख सकते हो . जैसे की सारी धरती की गर्मी इसी जगह से निकल रही है . आने वाले सालो में ये फंवारे ज्यादा होंगे या कम , यह कहना बहुत  मुश्किल है फिर भी ज्यादा चांस यही है कि यह जमीन फटती ही रहेगी . 


    रंग बिरंगी जमीन

    जैसा की हमने आपको बताया था कि यहा की धरती बहुत गर्म है क्योकि यहा जमीन के अन्दर से तरह तरह के रासायनिक मिश्रण और एसिड  निकलते रहते है . इस कारण से यहा की धरती अलग अलग रंग में रंगी हुई है .  इसमे सबसे मुख्य है पोटेशिएम सॉल्ट और सल्फर . 

    Danakil Land Colorful

    यहा जमीन में आप हरा  , लाल , नीला रंग मिश्र में देख सकते है . जब इस धरती पर सूर्य चमकता है जो यह नजारा बहुत ही सुन्दर लगता है . यह जमीन भी बहुत जगह खोखली है जहा से तेजाब और अम्ल के फंवारे फुट पड़ते है . 

    danakil desert


    नमक की प्रचुर मात्रा

    इस जगह एक नमक की झील है . यहा के स्थानीय लोग रेगिस्तान के जहाज ऊंट के काफिले के साथ इस नमक को एक स्थान से दुसरे स्थान पर ले जाकर ट्रेडिंग करते है . यहा के लोगो के लिए आजीविका का यह सबसे उत्तम साधन है . यहा जमीन पूरी नमकीन की है जिसे खोद खोद कर नमक के बड़े बड़े टुकने निकाले जाते है . 

    यह इन लोगो की हिम्मत है कि वे इस भीष्म गर्मी में भी नमक निकालने का काम करते है .  

    यहा नमक ले जाते ऊंट

    यहा  Assal झील खारे पानी की है जहा चारो तरफ सफ़ेद नमक बिखरा पड़ा है . यह बहुत ही अच्छा टूरिस्ट अट्रैक्शन है . यहा दूर दूर से लोग फोटोग्राफी करने आते है . 

    ➜ दुनिया का सबसे गहरा गड्ढा खोदा था रूस ने 

    पहाड़ भी है डरावने 

    यहा के पहाड़ भी आपको चौंका देंगे क्योकि यह दुनिया के सबसे अलग पहाड़ है . इन पहाड़ो में आप बीचो बीच बड़े बड़े छेद देखेंगे . 

    इन्हे देखकर ऐसा लगेगा कि किसी गर्म चीज से इसे काटा गया हो . 

    Dankil Mountain

     
    danakil mountain

    ऊपर वाली फोटो में आप देख सकते है कि कैसे एक पहाड़ के बीच में से आसमान दिख रहा है .  ये पहाड़ वीराने और रेगिस्तान में ऐसे डरावने लगते है . इन पर दैत्य जल्लादों की आकृति उभर चुकी है . जैसे इन्हे किसी ने श्राप दे दिया है . 

    पहाड़ पर किसी तरह का जीवन का निशान जैसे कि पेड़ पौधे नही है . 

    अजब गजब डर - अजीबोगरीब फोबिया के बारे में जाने 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    मित्रो इस पोस्ट ( पृथ्वी की सबसे गर्म जगह कौनसी है    )  में आपने जाना कि हमारी धरती पर वो जगह जहाँ सबसे ज्यादा तापमान रहता है . वो जगह जहा बहुत कम वर्षा होती है और यहा जमीन में से एसिड निकलता रहता है . यह जगह है डानाकिल डिप्रेशन (Danakil Depression ) . 

    आपने जाना कि क्या यहा जीवन संभव है और लोग कैसे रहते है .  

    आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट ( Hottest Part Of Our Earth ) बहुत ज्ञानवर्धक लगी होगी तो इसे ध्यान से पढ़े और दोस्तों के साथ शेयर कीजियेगा . 

     

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

    कंगारू से जुड़े अजीबो गरीब और रोचक हिंदी फैक्ट्स 

    जानवरों , पक्षियों और मछलियों से जुड़े रोचक फैक्ट्स

    किंग कोबरा साँप से जुड़े अनोखे तथ्य और रोचक फैक्ट्स

    Post a Comment

    Previous Post Next Post