दर्पण (आईना ) से जुड़े वास्तु शास्त्र के नियम


Vastu Tips For Mirror in Hindi 

दर्पण हर किसी के घर में होना आम बात है। आप रोजाना इसके सामने खड़े होकर अपना चेहरा संवारते होंगे। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि क्या आपका दर्पण वास्तु के अनुसार सही स्थान पर रखा है? यह दर्पण गलत जगह पर रह कर आपकी आर्थिक परेशानी को बढ़ा रहा है।

darpan se jude vastu niyam


हालांकि आम तौर पर हम ऐसी भूल कर देते है। वास्तु व‌िज्ञान में सद‌ियों से दर्पण का प्रयोग होता आया है। वास्तु वैज्ञान‌िक दर्पण के प्रयोग से घर के वास्तु दोष को दूर करते आए हैं और इसे वास्तु दोष दूर करने वाला महत्वपूर्ण साधन के रूप में मानते हैं। इसल‌िए दर्पण के मामले में वास्तु संबंधी गलती से बचना चाह‌िए। आइये जाने आईने से जुड़े मुख्य वास्तु नियम क्या है | दर्पण को किस दिशा में किस तरह लगाना चाहिए जिससे की यह सही परिणाम दे

>> कैसे हटाये घर से नकारात्मक शक्तियां  

>> तुलसी जी का पौधा और ध्यान रखने योग्य बाते

>>वास्तु के अनुसार 8 बातें जो लाती है दुर्भाग्य 

>>वास्तु शास्त्र के हिसाब से शुभ वास्तु चिन्ह और प्रतीक 

दर्पण से जुड़े वास्तु के नियम

स्पष्ट दर्पण का करें प्रयोग

दर्पण का चुनाव करते समय सावधानी रखनी चाहिए। दर्पण ऐसा होना चाह‌िए ज‌िसमें चेहरा साफ, स्पष्ट और वास्तव‌िक द‌िखे। धुंधला, व‌िकृत चेहरा द‌िखाने वाला दर्पण बहुत ही बुरा प्रभाव डालता है इससे रोग की वृद्ध‌ि होती है।

किस दिशा में रखे दर्पण
उन्नत‌ि और लाभ के ल‌िए घर के उत्तर और पूर्वी दीवार की ओर दर्पण लगाएं। वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार इस द‌िशा में लगा दर्पण व्यापार-व्यवसाय में घाटा, आर्थ‌िक नुकसान को दूर करके लाभ और धन वृद्ध‌ि में सहायक होता है।

दक्षिण दिशा में कांच का होना


कैसा हो आईने का आकार

दर्पण ज‌ितना हल्का और बड़ा होता है वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार यह उतना ही फायदेमंद होता है। घर में सुख समृद्ध‌ि बढ़ाने के ल‌िए घर के दरवाजे के सामने गोल दर्पण लगाना चाह‌िए।

मुख्य द्वार पर न रखें दर्पण

शयन कक्ष के दरवाजे के सामने दर्पण लगना जहां लाभप्रद होता है वहीं मुख्य द्वार के सामने दर्पण लगाने की भूल न करें इससे हान‌ि होती है। वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार इससे सकारात्म उर्जा दर्पण से टकराकर लौट जाती है।

शयन कक्ष में न रखें दर्पण

शयन कक्ष में दर्पण नहीं लगाएं। वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार इससे पत‌ि पत्नी के संबंध में व‌िश्वास की कमी आती है और मतभेद बढ़ता है। सबसे बड़ी बात यह है कि सोते समय पति पत्नी दर्पण में किसी भी तरह ना दिखे नही तो उनके रिश्ते बिगड़ सकते है . 

दर्पण को ना रखे गन्दा 

कभी भी दर्पण को गन्दा ना रखे , यदि इस पर गन्दगी या धुल चढ़ गयी तो इसे कोलिन या साफ पानी और अख़बार से साफ़ कर दे . दोस्तों वास्तु के अनुसार दर्पण में आपका चेहरा जितना सुन्दर दिखेगा उसी तरह से आपके नसीब चमकेंगे . 

दक्षिण दीवार पर ना लगाये शीशा 

दोस्तों घर में आईने को लेकर एक बात पर जरुर गौर करे कि शीशे को कभी भी दक्षिण दिशा की तरफ ना लगाये .

यदि दक्षिण दिशा वाली दीवार पर शीशा होता है तो आप जब उसमे अपने मुंह देखेंगे तब आपका मुंह दक्षिण दिशा की तरफ होगा . यह दक्षिण दिशा काल की होती है . इसलिए कभी भी दक्षिणी दीवार पर शीशा ना लगाये . 

 >> क्यों पहननी चाहिए कछुए की अंगूठी- कछुए की अंगूठी से होने वाले लाभ 

>> घर में रखी ये तीन चीजे , खोलती है किस्मत के द्वार

>>मनी प्लांट करा देगा फायदे की जगह नुकसान , यदि ये बाते ध्यान नही रखेंगे तो 

>> घर में कछुआ रखने के फायदे वास्तु के अनुसार 

>>फेंग शुई के अनुसार हरे रंग के फायदे 


Post a Comment

Previous Post Next Post