कब खुलेंगे उत्तराखंड के चार धाम 2023 में 

उत्तराखंड की भूमि देव भूमि है जहाँ बहुत ही बड़े तीर्थ धाम बने हुए है . इसमे उत्तराखंड के चार धाम मुख्य है जिनका नाम केदारनाथ , बद्रीनाथ , गंगोत्री और यमुनोत्री है . हर साल अप्रैल में यह धाम 6 से 8 माह के लिए भक्तो के लिए खोले जाते है . 

कब खुलेंगे चार धाम के द्वार

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि कब उत्तराखंड के ये चारो धाम साल 2023 में  खुलने वाले है . Char Dham Opening Date in 2023

केदारनाथ में 2023 में  दर्शन कब से शुरू होंगे ?

भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से 11वे नंबर में आने वाले ज्योतिर्लिंग केदारनाथ के पट्ट 25 अप्रैल को भक्तो के दर्शनार्थ खोल दिए जायेंगे . सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर जब मेष लगन शुरू होगा तब उस दिव्य समय पर केदारनाथ के पट्ट इस साल 2023 में खुल जायेंगे . 



उत्तराखंड के पञ्च केदार कौनसे है जो पूरा करते है केदारनाथ 

बद्रीनाथ के पट्ट कब खुलेंगे ?

Badrinath Dham Opening Date 2023  इसके साथ ही बद्रीनाथ के पट्ट 27 अप्रैल को खुल जायेंगे . इस साल बसंत पंचमी पर ही हर बार की तरह पहले ही बता दिया था कि किस तारीख को बद्रीनाथ के पट्ट खुलेंगे .  

गंगोत्री यमुनोत्री के पट्ट 2023 में कब खुलेंगे ?

Gangotri Yamunotri  Opening Date 2023 इस साल गंगा नदी के उद्गम स्थल गंगोत्री और यमुना नदी के उद्गम स्थल यमुनोत्री के खुलने की तारीख है 22 अप्रैल 2023  .  ये दोनों धाम सबसे पहले खोले जायेंगे इसके बाद केदारनाथ और फिर अंत में बद्रीनाथ के पट्ट खुलेंगे . 

2022 में 44 लाख लोग आये थे 

कोरोना काल के बाद साल 2022 जब आया तब भक्त बहुत बड़ी संख्या में उत्तराखंड के चार धाम की यात्रा पर आये थे . उस साल 2022 में 40 लाख से ज्यादा भक्तो ने इन धामों की यात्रा की थी . इस साल भी इससे ज्यादा भक्तो के आने की सम्भावना है . हिन्दुओ के लिए ये सबसे उत्तम धाम बताये गये है जिसमे दो भारत की पवित्र नदियाँ और विष्णु और शिव जी के परम मंदिर शामिल है .

 

साल में पांच महीने बंद रहते है चारो धाम 

हम सभी जानते है कि ये चारो धाम उत्तराखंड में हिमालय की वादियों में बसे हुए है . यहा नवम्बर से लेकर मार्च तक तेज बर्फ़बारी होती है और इस कारण यात्रा बहुत ही कठिन हो जाती है . अत: सर्दियों के दिनों में पांच माह तक सभी चारो धामों को बंद रखा जाता है . इसके बाद अप्रैल में सही समय पर यह भक्तो के लिए फिर से खोल दिए जाते है .

उत्तराखंड में गोलू देवता का मंदिर जो कहलाते  है घंटी वाले देवता 


चार धाम कपाट खुलने से जुड़े प्रश्न उत्तर 


प्रश्न 1 : इस साल Kedarnath Dham यात्रा कब शुरू होगी ?

उत्तर 1 : इस साल 2023 में kedarnath Yatra Start on 25 April . 

प्रश्न 2 : इस साल बद्रीनाथ के कपाट कब खुलेंगे ? 

उत्तर 2  : इस साल 2023 में बद्रीनाथ के पट्ट 27 अप्रैल को खुलेंगे . 

प्रश्न 3  : गंगोत्री यमुनोत्री यात्रा दर्शन   कब शुरू होंगे  ? 

उत्तर 3  : 2023 में   गंगोत्री यमुनोत्री  दर्शन  22 अप्रैल से शुरू जो जायेंगे . 

 

 Conclusion (निष्कर्ष ) 

तो दोस्तों  आपने जाना कि 2023 me Char Dham Uttrakhand ke Kapat कब कुल रहे है , हमने यहा सभी की तारीखे आपको बता दी है जिससे की आपको यात्रा में आसानी हो . 

आशा करता हूँ यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा . 

कैलाश मंदिर एलोरा औरंगाबाद की मुख्य विशेषता

पिथौरागढ़ की रहस्यमयी पवित्र पाताल भुवनेश्वर गुफा मंदिर

इस शिवलिंग के साथ विराजे है करोड़ो शिवलिंग 

Post a Comment

Previous Post Next Post